Saudi Arabia New Law

Saudi Arabia New Law: भ्रष्टाचार दुनिया का एक सबसे बड़ा कीड़ा बन कर उभर रहा है जिसने न केवल भारत, पाकिस्तान बल्कि पूरी दुनिया की नाक में दम कर रखा है। होगा भी क्यों न, इसी की वजह से ही तो पूरा सिस्टम परेशान रहता है। भारत में तो सिस्टम की वजह से ही भ्रस्टाचार होता है।

Saudi Arabia New Law –

किसी भी काम या आदमी में भ्रस्टाचार होना मतलब साफ़ है की वो काम अच्छे से नहीं हो रहा और उस काम को अंजाम देने वाले आदमी मे खोट है। भ्रष्टाचार किसी भी योजना के अपने मूल रूप और लक्ष्ये प्राप्ति में बाधक बनता है। और उन लोगो को सीधा फायदा पहुँचता है जो लोग इसमें शामिल है!

इसी और सऊदी अरब ने भ्रस्टाचार से मुक्ति के लिए नया कानून स्थापित किया है जिस से आम आदमी ही नहीं बल्कि करोड़ पति भी भ्रस्टाचार करने से पहले सोचेगा। इस कानून के अंतर्गत भ्रष्टाचार करने पर या करते पकड़े जाने पर 3 साल से लेकर 15 साल तक की कैद और 1.87 मिलियन डॉलर तक का जुरमाना अदा करना पड़ सकता है। जी है 1.87 मिलियन डॉलर का भुक्तान जो कि एक बहुत बड़ी रकम है। इससे भ्रष्टाचार करने वाले की जेब पर बहुत भरी आसार पद सकता है।

इसी कानून के अंतर्गत वो सभी सजाएँ भी इसी मे जोड़ी जाएँगी जो आरोपी अपराधी होगा या इसके अलावा मानव तस्करी,नाबालिग या महिला का शोषण आदि अपराधों में शामिल होगा।

भारतीय मंत्रियो की इस कानून ने उड़ाई नींद –

भारत के मंत्री ज्यादा तर अपनी छुटिया बनाने या घूमने फिरने, मस्ती करने और व्यपार से सम्बंदित अपने काम को अंजाम देने के लिए सऊदी अरब का ही सहारा लेते है। हर कोई दुबई में अपनी प्रॉपर्टी , रेस्टोरेंट या अन्य सामान ले लेते है। और भ्रस्टाचार करने के लिए भी कुछ मंत्री सऊदी अरब का सहारा lete है। पर इस कानून के बाद अगर कोई भारतीय मंत्री या कोई भी बहार का सदस्य सऊदी अरब में जा के भ्रस्टाचार करने कि कोशिश करता है या अपने काम को अंजाम देता देता है तो उसे देश से हमेशा के लिए बहार कर जुरमाना भी वसूला जाएगा!

तो अगर आप भी दुबई या सऊदी अरब जाने की तयारी में है तो इस कानून को अपने दिमाग में रखे अन्यथा आपको सजा के पात्र बनना पद सकता है।

BJP pay money to Congressमोदी सरकार देगी कांग्रेस के 46,500 करोड़ रुपये। खुले आम हुआ भ्रष्टाचार।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here