Rajasthan Kiradu Temple Curse: भारत में एक ऐसा भी मंदिर भी है जिसके बारे में सुनते ही सुनने वाले के रोंगटे खड़े हो जाते है! यह मंदिर जितना खूबसूरत है! उससे भी कहीं ज्यादा उसका रहस्य, जो इंसान के रोम रोम में रोमांच और खौफ पैदा करने वाला कहा जाता है!

Rajasthan Kiradu Temple Curse

Rajasthan Kiradu Temple Curse

साधु ने दिया था श्राप

Rajasthan के Bardemar का किराडू (Kiradu) शहर में स्थित इस मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है! कि इस मंदिर और किराडू (Kiradu) शहर को किसी साधु ने श्राप दिया था! तब से ही इस मंदिर में कोई इंसान गलती से भी रात को रुक जाता है तो वह पत्थर का बुत बन जाता है!

यह मंदिर आज भी किसी बहुत बड़े राज को अपने भीतर दफन किए हुए है! कहा जाता हैं कि यहां के मंदिर के खंडहरों में रात में कदम रखते ही इंसान हमेशा-हमेशा के लिए पत्थर बन जाता हैं!

किराडू पर परमार वंश का राज था

Rajasthan Kiradu Temple Curse

Rajasthanकिराडू (Kiradu) शहर के मंदिर की शिल्प कला विख्यात है, Kiradu को ‘Rajasthan का खजुराहो’ (Khajuraho of Rajasthan) भी कहा जाता है! यहां के मंदिरों का निर्माण लगभग 11वीं शताब्दी का बताया जाता हैं! किसी जमाने में किराडू (Kiradu) शहर सुख-सुविधाओं से युक्त एक विकसित प्रदेश हुआ करता था! लेकिन 12वीं शताब्दी में, जब किराडू (Kiradu) पर परमार वंश का राज था, उसके बाद से ही यह शहर वीरान होता चला गया!

शहर में एक साधु भी रहता था

Rajasthan Kiradu Temple Curse

किराडू (Kiradu) शहर के लोगों की मान्यता है कि इस शहर पर एक साधु का श्राप लगा हुआ है! अब से करीब 900 साल पहले परमार राजवंशों का यहां शासन था! उन्हीं दिनों इस शहर में एक ज्ञानी साधु भी रहता था! एक बार वह साधु भारत भ्रमण पर निकला! तो उन्होंने अपने शिष्य को स्थानीय लोगों के सहारे छोड़ते हुए कहा की इसकी भोजन-पानी आदि से सहायता करते रहना!

शहर सूर्यास्त के बाद वीरान हो जाता है

Rajasthan Kiradu Temple Curse

लेकिन साधु के शिष्य की कोई भी देख रेख नहीं कर रहा था! जब साधू वापस लौटा और अपने शिष्य और मंदिर का हाल देखकर क्रोधित होकर श्राप दे दिया! कि जहां के लोगों में सेवा और दया की भावना न हो वहां जीवन का क्या मतलब! इसलिए यहां के सभी लोग पत्थर के हो जाएं और पूरा का पूरा शहर पत्थर में बदल गया!

Gond Katira Milk Benefitsये गोंद दूध में मिलाकर पियें, 70 सालों तक रहेंगे जवान, जानिए फायदे !

 

——

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here