President used sell lemon: कभी तुर्की की सड़कों पर नीबूं पानी बेचा करता था ये शख्स आज हैं इस बड़े देश का president ! तुर्की की राजधानी Istanbul के करीबी शहर क़ासिम पाशा में जन्मे Tayyab Erdogan का जन्म 1954 में हुआ.

President used sell lemon

यहाँ उनका परिवार सालों पहले रिज़ा राज्य से आकर बसा था, Tayyab के पिता अहमद Erdogan तुर्की Navy में Coast Guard के बतौर Captain थे इसी कारण उनका ज्यादातर बचपन समुंद्र किनारे ही बीता.

President used sell lemon

तुर्की के राष्ट्रपति कभी सड़कों पर बेचा करते थे नीबूं सोडा पानी

President used sell lemon

Tayyab Erdogan के एक भाई मुस्तफ़ा और एक बहन वसीला है, लेकिन शायद ही कोई जनता होगा कि तुर्की का सबसे शक्तिशाली ये शख्स कभी अपनी नोजवानी के दिनों में नीबूं सोडा पानी और तिल लगी हुई रोटी Istanbul के रिहाइशी जिलों की सड़कों पर थोड़े बहुत पैसे कमाने के लिये बेचा करता था.

सैन्य तख्तापलट के दौरान पलट गई थी तय्यब की भी जिन्दगी

President used sell lemon

साल 1980 में जब देश में सैन्य तख्तापलट हुआ तब ही तुर्की में इस्लाम विरोधी Government ने जन्म लिया. ये वो दौर था जब Tayyab Istanbul Transport Authority में काम करते थे जहाँ उनका Boss एक सेवानिवृत्त Cernal था.

1994 में तय्यब ने रखा राजनीति में पहला कदम

President used sell lemon

साल 1994, फिर वो दौर आया जिसमें Tayyab ने तुर्की की राजनीति में अपना पहला कदम रखा जिस दौरान वो Istanbul शहर के मेयर चुने गए. इस दौरान Tayyab ने Istanbul की जनता का दिल उस वक्त छु लिया जब उन्होंने बतौर मेयर 17 साल पुरानी पानी की समस्या वहां Pipe Line बिछवाकर एक दम खत्म कर दी.

अपने कार्यों से जनता का दिल जितने में हुए कामियाब

President used sell lemon

मेयर बनते ही Tayyab ने Istanbul में शराब की दुकाने तक बन्द कराई और राज्य में शराब पर पूरी तरह प्रतिबंद लगाते हुए एक बड़ा निडर फ़ैसला लिया. हालांकि इसके बाद धर्मनिर्पेक्षता वादियों ने इस फैसले को लेकर उनका खूब विरोध किया लेकिन वो भी उनका कुछ बिगाड़ नही पाये.

5. जब तय्यब को हुई 10 महीनों की जेल

President used sell lemon

Tayyab Erdogan ने शुरुआत से ही अपनी छवि को एक मुस्लिम रहनुमा के रूप में दुनिया के सामने पेश किया है, इसका उदाहरण उस वक्त भी देखने को मिला जब एक विशाल रैली में खुलेआम उन्होंने अपनी एक धर्म विशेष कविता पढ़ी थी जिसके कारण उन्हें 10 महीनों के लिए Jail की हवा खानी पड़ गई थी.

AC temperature default 24 degree governmentअब 24 डि‍ग्री से कम नहीं कर सकेंगे AC का टेंपरेचर! सरकार बनाएगी नियम, बचेंगे करोड़ों रुपए..

 

——

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here