passport visa attari railway station: क्या आप जानते हैं देश में एक railway station ऐसा भी है जहां जाने के लिए visa लगाने की जरूरत पड़ती है? इस बात को स्वीकारना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन वास्तव में ऐसा ही है। जी हां, इस station पर बिना visa के जाना गैर कानूनी माना जाएगा।

इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा पहुंचने वाले देश के किसी भी नागरिक

बता दें ये देश का इकलौता ऐसा railway station है, जहां visa अनिवार्य है। अंतरराष्ट्रीय conditioner इस railway station का नाम अटारी है। यहां पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा अनिवार्य कर दिया गया है।

passport visa attari railway station

passport visa attari railway station

24 खुफिया व सुरक्षा agencies से 24 घंटे घिरे इस railway station पर बिना visa पहुंचने वाले देश के किसी भी नागरिक को 14 फोरेन एक्ट (बिना visa के इस railway station पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है और जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है.

ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क

passport visa attari railway station

इस railway station से देश की सबसे VVIP train समझौता Express को हरी झंडी दिखाई जाती है। यह देश का पहला railway station है जहां train को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ train में बैठे मुसाफिरों से इजाजत ली जाती है। इस railway station से हर रेलवे टिकट खरीदने वालों का passport नंबर लिखा जाता है और उन्हें confirm सीट मिलती है.

स्पेशल ट्रालियां सभी मुसाफिरों के लिए उपलब्ध हैं

इस railway station पर कुलियों की मनाही है। मुसाफिर को अपना सामान खुद उठाना पड़ता है जिसके लिए स्पेशल ट्रालियां सभी मुसाफिरों के लिए उपलब्ध हैं।

passport visa attari railway station

वातानुकूलित waiting room में देशभक्ति गीत LED पर दिखाई देते हैं और खान-पान ऐसा कि आप एकबार चख लें तो स्वाद जिन्दगीभर नहीं भूल पाएंगे। इस railway station की पल-पल की जानकारी रेलवे मुख्यालय (बड़ौदा हाउस, दिल्ली) में होती है। सुरक्षा में 24 घंटे जवान तैनात रहते हैं.

पंजाब पुलिस रेलवे स्टेशन के चारों तरफ पहरा देती है

इस railway station से किन्हीं कारणों से train अगर late हो जाती है तो इसके बारे में भारत-पाकिस्तान दोनों मुल्कों में register पर एंट्री होती है। पंजाब Police railway station के चारों तरफ पहरा देती है।

passport visa attari railway station

फोटोग्राफी करना मना है। railway station CRFPF, GRP, BSF समेत खुफिया व सुरक्षा agencies के पहरे में रहता है। पर्यटक दूर से railway station देख सकते हैं। अगर railway station के अंदर जाना है तो आपको गृहमंत्रालय के अलग-अलग विभागों से इजाजत लेनी होगी।

passport visa attari railway station

और पढ़े: पान को खाने से होते लाजवाब फायदे, जो शायद आपने कभी नहीं सोचा होगा !

——

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here