पान को खाने से होते लाजवाब फायदे, जो शायद आपने कभी नहीं सोचा होगा !

pan banefits

Pan Banefits: पान को खाने से होते लाजवाब फायदे, जो शायद आपने कभी नहीं सोचा होगा ! देश भर ने नाम तो सुना ही होगा पान का क्यों? दरअसल हमारे देश यानी भारत में पूजा पाठ में भी खाफी प्रयोग होता है! क्योकि हमारे शास्त्रों के हिसाब से पान को तो खाफी शुद्ध समझा जाता है! ससुरा इसके बिना तो पूजा को भी अधूरा समझा जाता है!

पान खाने के फायदे

Image result for पान खाते हुए लोग

मतलब पूरी ना होती पूजा इसके बिना ऐसा माना जाता है! और जो हमारे देश के नौजवान पान का सेवन करते है उनकी हेल्थ अच्छी रहती है! कहे तो स्वस्थ रहते है! उत्तरप्रदेश, बिहार जैसे राज्यों में तो बड़े बड़े नवाब पान के शौकीन है! लेकिन आज भी पान देश के हर एक कोने जाएगा!

तो चाहिए जो खाते है और जो नहीं खाते उनके लिए भी, पान के फायदे बता दे! जी हां फायदे,  चलो आज रूबरू करवा ही देते है इस पान के फायदे को?

पान है सबसे बेहतरीन इलाज

Image result for पान खाते हुए लोग

तो भाइयो बात कुछ ऐसी है पान देखा भी बहुत होगा और शायद खाया भी बहुत हो! जो नहीं खाते अब वो भी खाना शुरू करदे क्योंकि इसके बारे में ऐसी ऐसी बात बताएंगे  की कल से आप भी खाना शुरू कर दोंगे! सबसे पहले तो भाइयो जो तम्बाकु वाला पान खाते है वो सुन ले! आज ही छोड़ दे बस नैचुरल पान खाइये ना!

पान में होता है क्लोरोफिल! कभी बचपन में किताबो के अंदर पढ़ा ही होगा कि हरे पौधे में क्लोरोफिल होता है! जी हां ये वही क्लोरोफिल है! ये किसी रामबाण से काम नहीं है क्योकि कई तरह की दवाई में इसका इस्तेमाल किया जाता है!

मुह के छालों के लिए है बहुत लाभकारी

Image result for मुह में छाले

शायद आपने कभी अपने बड़े बुजुर्ग से सुना होगा की मुँह के छाले हो तो जाए बेटा पान खा ले! यहाँ तक की ये पान पेट के रोग का भी रामबाण है! चलिए ये तो थी छोटी मोती बाते अब हम आपको इसके होने वाले फायदे कौन-कौन से उनके बारे में बताते है!

पान का प्रयोग खांसी आने पर अजावइन डालकर चबाने से खांसी की समस्या गायब! परन्तु इसका भी समय है ऐसा नहीं है कि सुबह सुबह उठे और खाना शुरु नहीं बल्कि खांना खाने के बाद वो भी दोपहर का! इतना ही ना बल्कि इसके एक घंटे बाद तक कुछ खाना पीना नहीं चाहिए ! वरना कोई भी लाभ नहीं हो पायेगा !

इन बीमारियों को करता है कुछ समय में दूर

Image result for जुखाम

 

सबसे ज्यादा दुःख देने वाली चीज़ वो है झुकाम! उसके लिए लॉन्ग को पान के पत्तों में दो तीन बार मिलाकर ले लो! समस्या जड़ से खत्म! पान का सबसे बड़ा फायदा यह है की अगर कहीं से भी जल गया तो लगा लो पान थोड़ी देर में दर्द कम हो जाएगा!

सुना भी होगा आपने की मुँह छाले के लिए तो बहुत लाभकारी है परन्तु वो भी देसी घी के साथ पान खाओ जब ! 3  बार खाने के बाद छाले बिलकुल ठीक! आजकल हर किसी को होने वाली प्रॉब्लम किडनी की! उसके लिए पान का सेवन बहुत लाभकारी है! मगर तम्बाकू वाला नहीं नेचुरल!

पान है बहुत ही बढ़िया घरेलू उपाय

औरतो को आज के समय कमर दर्द की बहुत समस्या है! अगर इससे छुटकारा पाना है तो पान के पत्तो की मसाज करे!यहाँ पान डायबिटीज यानी मधुमेह से भी छुटकारा दिलाता है!

Image result for पान खाता हुआ लड़का

तो दोस्तों ये थे पान के चमत्कारी लाभ! हम आपको एक जरूरी बात फिर से याद दिला दे! कि तम्बाकू वाला पान ना खाये बल्कि मगही, बनारसी, गंगातीरी और देशी पान का ही केवल सेवन करे! और आप लोगो को पता है हर चीज़ की एक लिमिट होती है इसलिए ज्यादा सेवन भी ना करे! जोकि स्वस्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है!

और देखें – हिन्दुओं को आंतकवादी दिखाने के चक्कर में गंदे तरीके से फसी प्रियंका, मच गया हंड़कंप !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here