Modi Announced Big Plan 15th August: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए 32 करोड़ से अधिक जनधन खाताधारकों के लिए विभिन्न लाभों की घोषणा कर सकते हैं! इसमें जनधन Part2 का ऐलान भी संभव है! इसका मकसद सरकार के वित्तीय (Financial) समावेश अभियान को मजबूती प्रदान करना है!

Modi Announced Big Plan 15th August-

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी! सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत खाताधारकों के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधा दोगुनी कर 10,000 रुपये किया जा सकता है! यह GOVT. उन लोगों को कोष उपलब्ध कराने का प्रयास है, जो इससे वंचित हैं!

आकर्षक सूक्ष्‍म बीमा योजना की भी घोषणा संभव

इसके अलावा सरकार आकर्षक सूक्ष्म बीमा योजना की घोषणा कर सकती है. रूपे कार्डधारकों के लिए मुफ्त दुर्घटना बीमा एक लाख रुपये से बढ़ाया जा सकता है!

सूत्रों के मुताबिक PMJDY का दूसरा चरण 15 अगस्त को समाप्त हो गया और आगे के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इसमें यथाचित सुधार की जरूरत है! PM का स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संबोधन इस प्रकार की घोषणा के लिए बेहतर मंच है!

4 साल में 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले

वित्तीय समावेश का प्रमुख कार्यक्रम PMJDY की शुरुआत अगस्त 2014 को की गई! 1st चरण 14 अगस्त 2015 को पूरा हुआ और इसमें मूल बैंक खाता तथा रूपे डेबिट कार्ड (ATM) पर जोर दिया गया! पिछले 4 साल में 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले. इन खातों में 80,674.82 करोड़ रुपए जमा हैं!

पेंशन राशि दोगुनी कर सकती है सरकार

सरकार 2015-16 में घोषित अटल पेंशन योजना (APY) के तहत पेंशन की अधिकतम सीमा बढ़ाकर 10,000 रुपये मासिक कर सकती है! फिलहाल यह सीमा 5,000 रुपये है! APY के तहत योगदान राशि के आधार पर अंशधारक 60 साल पूरा होने पर 1,000 रुपये 5,000 रुपये तक पेंशन ले सकते हैं!

बैंक मित्र बनकर कमा सकते हैं धन

PM जनधन योजना से जुड़कर यानी बैंक मित्र बनकर आप पैसा भी कमा सकते हैं! बैंक मित्र को न्यूनतम 5000 रुपए का फिक्सड वेतन मिलता है!

इसके अलावा खातों में लेन-देन पर अलग से Commission भी मिलता है! साथ ही बैंक मित्र के लिए अलग के एक कर्ज Scheme भी तैयार की गई है! इसमें उसे Computer, Vehicles आदि के लिए कर्ज भी बैंक देगा!

Modi devotees talk metro

पुराने वित्तीय समावेशन में उम्मीद के मुताबिक Account न खुल पाने की एक बड़ी वजह Business कॉरसपांडेंट का टिकाऊ न होना रहा था! ऐसा इसलिए था, कि उसमें कोई FIX वेतन का प्रावधान नहीं था! इस कमी को देखते हुए प्रधानमंत्री जन-धन योजना में कई अहम बदलाव किए गए!

जिसके पास खाता नहीं वही खुलवाए नया खाता

Growth Rate Down From 5.7 Per Cent

सरकार ने स्पष्ट किया है कि जिन लोगों के पहले से Bank खाते हैं! उन्हें प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ उठाने के लिए New Account खोलने की जरूरत नहीं है!

ऐसे व्यक्ति के लिये उनके मौजूदा खाते पर रूपे Card जारी किया गया है ताकि वे दुर्घटना बीमा का लाभ ले सकें! इसमें कहा गया है कि Overdraft सुविधा मौजूदा खाते पर दी जा सकती है. 18 से 70 साल के बीच के सभी रूपे कार्ड धारकों को एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलेगा!

और देखें – भारत के 3 महान राजनेता जिनको धोखे से मारा गया था..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here