Global Firepower Report 2018: सैन्य ताकत के आधार पर बनी Ranking में भारत इस बार भी चौथे number पर बरकरार है! 136 देशों की इस सूची में America पहले, Russia दूसरे और China तीसरे स्थान पर है! और Pakistan पिछले साल की तुलना में इस साल और पिछड़ गया है! यह report Global Firepower की तरफ से जारी की गई है!

Global Firepower Report 2018, India has 4th Rank

Global Firepower Report 2018, India's 4th Rank

ऐसे तय हुई रैंकिंग

Global Firepower ने भौगोलिक स्थिति, माल परिवहन की क्षमता, प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता और औद्योगिक समर्थन को भी Ranking बनाने में अहम घटक माना है!

लेकिन सैन्य ताकत का मुख्य आकलन देशों के पास उपलब्ध tanks, warships, फौजियों की संख्या और fighter planes की संख्या के आधार पर किया है!

सैन्य ताकत के लिहाज से ये हैं शीर्ष देश

इनके अलावा देशों की आर्थिक स्थिरता और उनके रक्षा बजट को Index में महत्वपूर्ण रूप से शामिल किया गया! सैन्य ताकत तय करने वाली इस Ranking में देश के आर्थिक और भौगोलिक संसाधनों को भी शामिल किया गया है!

भारत के पड़ोसी देशों का ऐसा है हाल

China को छोड़कर भारत के किसी भी पड़ोसी देश का हाल अच्छा नहीं है! पिछले साल 13वें Number पर रहा Pakistan इस साल और पिछड़कर 17वें पर चला गया है!

Pakistan के पास 6.37 लाख फौजी, 1281 fighter planes और 2182 Tank हैं। इस सूची में बांग्लादेश 56वें, Nepal 101वें और भूटान 136वें यानी सबसे आखिरी स्थान पर है।

अब अंबेडकर की मूर्ति के भगवे रंग को लेकर दलितों ने किया हंगामा !

 

 

——

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here