Gujarat riots man mystery : हम आज आपको एक ऐसे शख्स से मिलवाना चाहते है जो गुजरात में हुए हिन्दू-मुस्लिमो की लड़ाई का मुख्य पात्र बन गया था! जिसका नाम अशोक भाई है!

Gujarat riots man mystery :

Gujarat riots man mystery

यह गुजरात में एक मोची का काम करते है! जो पिछले 20 सालों से वही पर अपना काम कर रहे है! वह Sahapur Road, Alipurdu Karki Road के किनारे एक खोके में रहते है! वही पर आपने मोची का काम भी करते है!

20 सालो से यहीं काम कर रहे है

Gujarat riots man mystery

अशोक ने बताया की वो पिछले 20 सालों से यहीं काम कर रहे हैं ! जैसा की आप सभी को पता है की ये Sahapur Road Alipurdu Karki Road के किनारे एक मोची का खोखा है उसी में रहते है! माँ-बाप की मौत हो जाने के बाद दोनों भाई अलग हो गए और जबकि अशोक भाई की शादी भी नहीं हुई है! माँ-बाप की मौत को 28 साल हो चुके है!

अशोक भाई के घर वाले

Gujarat riots man mystery

अशोक ने बताया की 28 साल पहले उसके माता-पिता की मौत हो गई थी!  उन्होंने बताया की यही पर उनका 1अपना घर भी है! जिसमे अब उनका बड़ा भाई और उसकी पत्नी, बच्चे रहते है!

भाई-भाई झगड़ा हो गया था, अशोक को उसके माता-पिता का देहांत होने के बाद घर से निकाल दिया था! वो 2001 में अपने भाई से अलग हो गया था और फुटपाथ पर सोता था! उस समय उसके पास पैसे नहीं थे तो वही पर सो जाता था!

हिन्दू-मुस्लिम लड़ाई के समय

Gujarat riots man mystery

अशोक ने बताया की 2002 में जब दंगे हुए तो वह उसमे शामिल नहीं थे! अशोक ने बताया कि उन्होंने अपनी जान बचाने के लिए सर पर भगवा रंग का कपडा बाँधा था! ताकि कोई उन्हें मुस्लिम समझकर उन पर हमला ना बोलदे! उसी का फायदा उठाते हुए एक फोटोग्राफर ने एक तस्वीर ले ली और मीडिया में छाप दी!

Gujarat riots man mystery

उन्हें BJP और बजरंग दल वाला बना दिया और ऐसे दिखाया की वह का कोई बड़ा नेता है! जैसे उन्होंने किसी मुसलमान को मार डाला हो, इस तस्वीर के चलते अशोक को काफी नफरतों का सामना करना पड़ा!

 

Bharat Ratna awardees facilities benefitsभारत रत्न मिलने के बाद मिलती हैं यह सुविधाएं पूरी तरह फ्री..

 

 

——

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here